(Top) 10 Reasons You Should Not Eat Meat



आज इस Article के माध्यम से आपको हम बताएंगे Top 10 Reasons You Should Not Eat Meat आखिर इतना लज़ीज़ दिखने वाला Non Veg Food आख़िर कितना खतरनाक होता है health के लिए।


10-Reasons-You-Should-Not-Eat-Meat
10 Reasons You Should Not Eat Meat


(Top) 10 Reasons You Should Not Eat Meat


1. Animal Cruelty

इसमे कोई शक नहीं कि जब कभी भी किसी जानवर की हत्या होती है या उसका शिकार होता है तो उसको बहुत तकलीफ होती है। जिस तरह इंसानो में feeling होती है वैसे ही feeling जानवरो में भी होती है। वो भी आपस मे बात करते है। बस फर्क इतना है कि हम उनकी बात को समझ नहीं सकते।

नीचे दिए गए आंकड़े बहुत ही दर्दनाक और Real Facts है जो अलग अलग Government और Organization द्वारा जारी किये गए हैं।


Global-meat-production
Image source: www.ourworldindata.org



2019 की World Economic Forum के अनुसार हर साल 1900 करोड़ मुर्गियां, 150 करोड़ गाय, 100 करोड़ भेड़ और 100 करोड़ सुअर मारे जाते हैं सिर्फ मांस के Production के लिए ताकि लोग खा सके।

नीचे आप देख सकते है कैसे 1961 से 2018 तक कितनी तेज़ी से मांस के लिए जानवरों को मारने की संख्या बढ़ गयी।


Meat-production-tonnes
Image source: www.ourworldindata.org



2. Environment

दुनिया भर में जितनी भी प्राकर्तिक चीज़े है उनमे आप ने यह Notice किया होगा कि जो चीज़ जिस माहौल में ज्यादा समय के लिए रहती है वो वैसी बनने लगती है या उसका effect उस चीज़ पर दिखना शुरू हो जाता है।

जैसे कि अगर आप Successful People के बीच रहते है तो बहुत जल्द आप भी Successful People के list में आ जाएंगे। और अगर Failure और फालतू लोगो ओ बीच रहते है तो Successful होते हुए भी नीचे गिर जायँगे। यही चीज़ Nature में भी लागू होती जैसे पेड़ पौधे, जानवर आदि। आप उनको जिस माहौल में रखोगे वो वैसे रहेंगे।

Slaughter House यानि की कत्लखाना में भी जानवरो को जिस हाल में रखा जाता है अगर वो आपने देख लिया तो शायद आज से ही आप Non Veg खाना छोड़ दोगे। उन जानवरो को बहुत बुरी तरह Torture और बेहद शर्मनाक हालात में रखा जाता है।

ऐसे में उनके आसपास जो Environment बनता है वो बहुत ही Negative हो जाता है जिसका प्रभाव वहाँ काम कर रहे Workers पर भी पड़ता है। आप खुद सोचिये एक व्यक्ति जो दिन रात मरे हुए जानवर और उनके खून के बीच रहेगा तो उसके मन पर क्या प्रभाव पड़ेगा। 


3. Negativity

जैसा की अभी आपने पढ़ा कि कैसे जानवरों को Slaughter House में Torture किया जाता है जिससे उनके आस पास एक Negative Environment बन जाता है। उन जानवरों में एक तरह से Negative Eaves निकलती है जो उनके आसपास की चीज़ों को Affect करती है।

ऐसे माहौल में अगर आप जाते हो तो आप को जरूर एक Negative Feeling होगी। आप वहाँ से तुरंत बाहर आना चाहोगे। आप सोचिये उस जानवर की कैसी हालत होती होगी जो यह रोज अपने आसपास देखता है पर बेचारा कुछ बोल नहीं सकता।


4. Crime

Research के अनुसार वो लोग जो बहुत ज्यादा Non Veg खाते है वो ज्यादा गुस्से वाले होते है उनके Compare में जो लोग Non Veg Food नही खाते। मान लीजिए अगर 100 Non Veg Food वाले लोग हैं और 100 Veg Food वाले लोग हैं। तो वो 100 Non Veg Food खाने वाले लोगो मे गुस्से वाले लोग ज्यादा होंगे बाकि 100 Veg Food खाने वाले लोगो से।

ऐसा क्यों होता है? अभी आप अगर जानवरों को देखे तो जो भी मांसाहार जानवर होता है वो सभी गुस्सैल, आक्रोश, लड़ाकू जैसे होते है जैसे शेर, भालू, जंगली कुत्ते, भेड़िया आदि। लेकिन जो घास पौधे खाने वाले जानवर होते हैं वह शांत स्वभाव के होते है जैसे बकरी, गाय, भैंस, ऊंठ, हाथी आदि। यह जानवर तभी हमला करते है जब उनको खतरा महसूस हो।

यही चीज़ आप इंसानो पर देखे। जब हम कोई भी चीज़ खाते है और वो हमारे शरीर मे जाकर मिल जाती है तो एक तरह से उस चीज़ की Properties हम हमारे शरीर में ले लेते हैं। अंग्रेजी में एक Line है You Are What You Eat। मतलब आप वो है जो आप ग्रहण करते हैं।


4. Unhealthy

यह Point तो बहुत Common है कि Non Veg Food स्वास्थ्य के लिए Unhealthy होता है। इसमें बहुत ज्यादा Toxic होता है जो हमारे शरीर के लिए नुकसान दायक होता है।

एक जानवर को जब मारने के लिए उसको पकड़ते या उसको उठाते हैं तो वो जानवर पहले से ऐसे Condition के वजह से Negative Feel कर रहा होता है। ऐसे में उसकी Heartbeat तेज़ हो जाती है, पसीना छूटना शुरू होता है, कई बार तो डर से Toilet भी हो जाती है, Blood Pressure बढ़ जाता है। कई तरह के Chemical Reaction होने शुरू हो जाते हैं।

फिर एक वार से उसको मार दिया जाता है और Piece करके आपको दे दिया जाता है। अब वो सब Reaction जो Body में हुए वो सब कहाँ गए? वो सब Chemical Reaction उसके Tissue में उतर गए, उसके Cells में आ गए, Blood में आ गए। अब वो चीज़ आप कच्ची खाये या पका के, जाएगी तो पेट मे ही। इससे आपके शरीर ज्यादा बीमार रहेगा, मन मे कई Negativity आएगी, आक्रोश बढ़ेगा।


5. Water waste

आप मानो या ना मानो लेकिन Petaindia की रिपोर्ट के अनुसार 1 KG Meat के लिए 20,940 लीटर पानी की जरूरत पड़ती है। वहीं 1 KG गेंहू के लिए सिर्फ 503 लीटर।

Petaindia ने अनुसार पिछले 50 सालों में Fishing Industries ने इतनी सारी मछलियां पकड़ी जिससे उनकी जनसंख्या में 90 परसेंट की गिरावट आ गयी है। सिर्फ यही नही बल्कि दुनिया के 17 Major Fisheries में से 13 की हालात बहुत खराब है क्योंकि मछलियां ही नहीं बच पा रही है।


6. Animal Welfare

भारत में ऐसी मान्यता है कि सबको आज़ाद रहने का हक है। एक इंसान जितना आज़ादी से घूम सकता है उतना ही एक छोटी चींटी भी कर सकती है।लेकिन जिस तरह से इंसान अपने लालच और ज़ोर के ज़रिए जानवरो पर अत्याचार और उनको मार रहा है। जिस तरह से हर साल अरबो जानवरों की हत्या हो रही है। अगर ऐसा हुआ तो Earth पर बहुत ही कुछ Percent जानवर बचेंगे। तो ऐसे में आफत Nature पे तो आएगी ही। जिससे इंसानो पर बहुत बड़ा असर पड़ेगा।

अगर जानवर, पक्षी, कीड़े मकोड़े नहीं तो इंसान भी नही रह सकेगा। कई तरह की Cycle होती है जिसके कारण Nature अपना काम अच्छे से कर पाती है। अगर यह cycle पर रुकावट आएगी तो बुरा असर तो जरूर पड़ेगा। इसीलिए जितना हो सके उतना जानवरों, पेड़ पौदों, आदि का ध्यान रखना चाहिए।


7. Hidden Industry Truth

हर चीज़ के पीछे कुछ कहानी होती है। कुछ अच्छी तो कुछ बुरी। आज आपके थाली में खाना है तो इसके पीछे किसान की मेहनत है। आज आप अच्छा कपडा पहन पा रहे हो तो उसके पीछे दर्जी की मेहनत है।

लेकिन जहाँ अच्छाई होती है वहाँ बुराई भी होती है। आज आपके थाली में जिस भी प्रकार का Non Veg Food है क्या आप जानते वो कहा से आता है। आप तो सिर्फ दुकान या मॉल से खरीद कर ले आते हो। लेकिन उसके पीछे का काला और दर्दनाक सच जानते हो?

हर साल करोड़ो अरबो जानवरों को मारा जाता है सिर्फ Meat Production के लिए। औऱ सिर्फ मारा नही बल्कि किस तरह से मारा जाता है वो जानना चाहते हैं तो नीचे दिए link पर click करे।

यह भी पढ़े : The Truth About Slaughterhouse

Slaughter House की एक सच्चाई आपको बताता हूं। जब एक गाय का बच्चा पैदा होता है तो उसी वक़्त पैदा होते ही उसको उसकी माँ से अलग कर लिया जाता है। फिर उसकी माँ को एक तरफ Torture किया जाता है दूसरी तरफ बच्चे को Torture किया जाता है। आप Emotion को समझे एक मां को उसके बच्चे से अलग कर लिया जाता है जो कि अभी पैदा हुआ है।

फिर बच्चे को बादमे मार दिया जाता है क्योंकि बच्चे का Meat सबसे ज्यादा Demand में रहता है क्योंकि उसका Meat बाकी और से के ज्यादा Soft होता है। बादमे फिर माँ को भी मार दिया जाता है। उसमें से हड्डी, मांस, खून, चमड़ी, आंत सबका Business किया जाता है। ऐसी दर्दनाक कहानी सिर्फ गाय की नही है बल्कि सभी जानवरों की है जो Slaughter House में फंसे होते हैं।


8. Toxic mostly Toxic food

को आसान शब्दो मे कहे तो ऐसा खाना जिसमे बाकी खाना के तुलना में सबसे ज्यादा harmful elements होते है जो एक इंसान को बीमार कर सकते हैं। Non Veg Food सबसे ज्यादा Toxic होते है Veg Food की तुलना में।

सिर्फ Non Veg Food ही नही बल्कि Veg Food में भी कुछ कुछ चीज़ें Toxic होती है जैसे Refined Oil, या फिर ऐसा भोजन जिससे Cholesterol ज्यादा बढ़ता है।

World Health Organisation के अनुसार Non Veg Food ज्यादा खाने वाले लोगो को 159 बीमारी होने का खतरा रहता है जैसे दिल की बीमारी, किडनी की बीमारी, High Blood Pressure, जोड़ो में सूजन, Tuberculosis आदि।

साथ ही Non Veg Food खाने वाले लोगो में Antacid और Salt की कमी हो जाती है जो पेशाब के रास्ते निकल जाता है। इससे उनकी हड्डियों पर असर होने लगता है।


9. Risk of Cancer

कई मेडिकल के एक्सपर्ट लोगो का कहना है की vegetarian खाने वालो को 40 प्रतिशत chance कम होता है cancer होने का उन लोगो से जो non vegetarian है। इसको ऐसा भी कह सकते है कि non vegetarian खाने वालो को 40 प्रतिशत ज्यादा chances होते हैं cancer होने के उन लोगो से जो vegetarian हैं।


10. Economy

एक बहुत बड़ा और भयानक कुतर्क अक्सर लोग कहते है कि अगर जानवरों को मारा नही जाएगा तो उनको आबादी इतनी बढ़ जाएगी तो उनको सम्भालेंगे कैसे? तो यह चीज़ तो मनुष्य पर भी लागू होती है तो इसका मतलब यह थोड़ी कि मनुष्य को मारना शुरू कर दे?

फिर कुछ लोग ऐसा भी मानते हैं कि जानवरों को मारकर उनका मांस आदि चीज़ों को Export करके Economy में बड़ा फायदा होता है। तो यह बात भी बिल्कुल गलत है।

मान लीजिए एक गाय On Average 30 साल तक जीवन जीती है। जिस दिन पैदा होती है उस दिन से लेकर मरने तक वो पेशाब और गोबर देती है। यह दोनों चीज़े कितनी काम की है आप इससे पता लगा सकते है कि दोनों पर America ने Patent करवा कर रखा है।

उसके अलावा गाय कुछ समय तक दूध देती है। जिससे घी, पनीर, आदि चीज़े बनती है। तो। ऐसे में करोड़ो गाय हो तो इंसानो को कितना बड़ा फायदा हो सकता है। यह तो सिर्फ example गाय का हुआ, ऐसे सभी जानवरों में से कितनी चीज़े हमे मिल सकती है। यह चीज़ हम सभी को जरूर सोचना चाहिए।


Conclusion

भोजन चाहे Veg हो या फिर Non Veg. इस बात की खबर हमे हमेशा रही चाहिए कि क्या हमारे अपने मतलब से प्रकृति को नुकसान तो नहीं पहुंच रहा ? काफी लोग ऐसा मानते है की पेड़, पौधों और सब्ज़ियों में भी जान होती है तो  उनको भी नहीं खाना चाहिए। देखिये , मैंने अभी तक तो ऐसा कभी नहीं देखा कि किसी मिर्ची या प्याज़ को काट रहे हो और वो सब्जी जान बचाने के लिए भाग रही हो। 

लेकिन यह चीज़ मैंने और आपने जानवरों में हर बार देखी है। अगर हमारे शरीर के अनुसार देखा जाये तो हमारा शरीर मांस के लिए नहीं बल्कि शाहकारी भोजन के लिए बना है।  यह इसलिए क्योंकि इंसान को छोड़कर जितने भी मांस खाने वाले जानवर है उन सबकी आंत यानि Intestine छोटी होती है। इस वजह से वो जल्दी खाकर जल्दी Excretion कर लेते है। 

लेकिन इंसानो में Intestine 22 फ़ीट लम्बी होती है।  ऐसे में मांस को पचने और बाहर आने में बहुत समय लगता है।  इससे Chances बहुत ज्यादा होते हैं कि वो ना पचे।  इससे कई बीमारी होने के Chances बढ़ जाते हैं।  मेरी राय से काफी लोग Disagree भी कर सकते हैं लेकिन आप कुछ Research करे कि जानवर को पालने में ज्यादा सुख है या उनको खत्म करने में।

दोस्तों, यह आर्टिकल Top 10 Reasons You Should Not Eat Meat आपको कैसा लगा हमे कमेंट में जरूर बताये।  साथ ही अपनी राय हमारे साथ जरूर शेयर करे।  इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे जिससे उनको भी Information मिल सके। 

Post a Comment

0 Comments