(11 Best) Self - Improvement and Self-Esteem Tips


self-improvement-self-esteem
Self Improvement Self-Esteem



एक सफल व्यक्ति बनने के लिए आपको बहुत सारी चीजे सिखनी पड़ती है। आपको self improvement करते रहना पड़ता है। आजकल लगभग सारी चीजों में competition बढ़ता जा रहा है जिससे आपको जल्दी सफलता पाने के लिए आपको कई सारी Self Improvement Techniques जरूर पता होना चाहिए।

आज इसी article मे आप जानेंगे कई सारी ऐसी Self Improvement Tips जिनको अपनाने के बाद आपके लाइफ मे जरूर बहुत अच्छे बदलाव आएंगे।


(11 Best) Self - Improvement and Self-Esteem Tips



खुद पर विश्वास रखे।


self-improvement-self-esteem
Believe In Yourself

यह चीज़ आपने कई बार सुनी होगी believe in yourself यानि खुद पर यकीन रखना। आप जब कभी भी कोई भी नयी या थोड़ी अलग चीज़ करते है या शुरू करना चाहते हैं तो 10 में से 7 लोग तो जरूर आपको negative ही बोलेगे जैसे यह तुमसे नहीं हो पाएगा, तुम कुछ और काम देख लो, या फिर यह चीज़ किसी और ने शुरू की थी उससे नहीं हुई तो तुम भी मत करो।

तो ऐसे समय मे आपको हमेशा खुद पर विश्वास रखना है कि जो goal आपने set किया है उसपर आपको पूरा भरोसा है। हमेशा खुद को अंदर से यकीन दिलाते रहे कि मैंने जो भी अपने goals सोचकर रखे हैं वो सारे मैं achieve करके ही रहूँगा। फर्क नहीं पड़ता किसी और से होगा या नहीं होगा। मैंने सोचा है मुझे करना है और मैं करके ही रहूँगा। इस तरह का जब आपका positive attitude रहेगा तब आपको अंदर से बहुत ज्यादा motivation मिलेगा। self improvement technique मे ये सबसे जरूरी हिस्सा होता है।

याद रहे "मैं ये करूंगा" और "मैं ये करके ही रहूँगा" दोनों मे बहुत फर्क है।



अंदर से साहस पैदा करें।

self-improvement-self-esteem
Have Courage


Simple सी बात है जितना बड़ा सपना रहेगा उतना ज्यादा विश्वास और उतना ज्यादा साहस आपको अपने अंदर पैदा करना पड़ेगा। साहस उसे नहीं कहते कि आप बिना किसी से डरे अपना काम कर रहे हैं बल्कि साहस उसको कहते हैं कि आपको पहले से पता हो कि इसमे risk काफी है लेकिन फिर आप उसको करने का फैसला लेते हैं और करके दिखाते हैं।

इसलिए किसी भी काम को शुरू करने से पहले और करने के दौरान आप मे बहुत सारा साहस और हिम्मत होना चाहिए क्योंकि जहां सारी चीज़ हार मान लेती है और लोग मुह फेर लेते हैं वहाँ अकेले आपकी हिम्मत आपका साथ देती है। इसलिए आप देखे किसी भी आर्मी के जवान को physical से ज्यादा mentally तैयार किया जाता है।



रोज मेडिटेशन करें।


self-improvement-self-esteem
Meditation


आपने कभी छोटे बच्चे को कोई भी काम करते देखा होगा तो वो पूरे मन और उत्साह से उस काम को करते है। वो यह कभी नहीं सोचते कि नहीं हो पाया तो क्या होगा या लोग क्या कहेंगे। बच्चे ऐसा इसलिए कर पाते हैं क्योंकि उनका मन मे कोई तनाव या कोई pressure नहीं होता।

आप भी तनाव या कोई mentally pressure से मुक्ति पाना चाहते हैं तो इसका सबसे अच्छा और मुफ्त तरीका है meditation. इससे आपके लाइफ मे बहुत ज्यादा improvement आएगा जो आप खुद अच्छे से महसूस कर पाओगे।

अब बहुत से लोग यह समझ नहीं पाते कि मेडिटेशन करते कैसे हैं? मेडिटेशन का main objective होता है मन मे चल रहे हजारो thoughts को कंट्रोल करना। मेडिटेशन मतलब होता है बाहर कि दुनिया कि फिक्र को छोड़कर अपने अंदर क्या चल रहा है उसपर ध्यान करना।

मेडिटेशन करने का सबसे आसान तरीका है आप कोई ऐसी जगह देखे जहां शांति हो। फिर आपको बस आंखे बंद करके उस चीज़ के बारे मे सोचना है जो आपको चाहिए। आपको visualize करना है कि जो आपको चाहिए वो असल मे आपके पास है। सिर्फ सोचना ही नहीं बल्कि आपको पूरी गहराई से उसको feel करना है। ऐसा आपको 10-15 मिनट रोज़ करना है। शुरुआत के कुछ दिन आपको focus करने मे मुश्किल होगा लेकिन practice करते करते आप अच्छे से करने लगोगे। यह एक best technique हैं self improvement के लिए।



खुद को Motivate करते हैं।


self-improvement-self-esteem
Motivate Yourself


दुनिया के मशहूर motivational speaker Zig Ziglar ने कहा था “People often say that motivation doesn’t last. Well, neither does bathing, that’s why we recommend it daily.” इसका मतलब है “लोग अकसर कहते हैं की मोटिवेशन लंबे समय तक नहीं रह पाता, वैसे शरीर भी लंबे समय तक बिना नहाये साफ नहीं रहता, इसलिए रोज़ नहाने की जरूरत पड़ती है"

इसका साफ साफ मतलब है कि आपको हर रोज ऐसी चीजे देखनी है या पढ़नी है या सुननी है जिससे आपको मोटिवेशन मिलता रहे। अगर आप ने कुछ दिन ढील कर दी तो आप फिर से low feel करना शुरू कर देंगे जिससे आपके performance पर असर पड़ सकता है।



गलती को मानना सीखे।


self-improvement-self-esteem
Accept Your Mistake


ये चीज़ दिखने मे जितनी आसान लगती है असल मे बहुत मुश्किल होती है। बहुत कम लोग होते हैं जो अपनी गलती को मान लेते हैं। जबकि ज़्यादातर लोग अड़े रहते हैं कि ये गलती उनकी नहीं है। अगर आपको सच मेन self improve होना है तो यहा बहुत जरूरी है कि अगर आपसे कोई गलती हुई हो तो जरूर उसको accept करे। गलती करना गलत नहीं है बल्कि उसको छुपाना और फिर उसको accept ना करना बड़ी गलत है।



दूसरों को खुश करना छोड़ दे।

self-improvement-self-esteem
Stop Pleasing Others



ऐसे कई लोग होते हैं जिनका आधे से ज्यादा समय दूसरों को खुश करने मे निकल जाता है। लेकिन असल मे देखा जाए जो लोग दूसरों को खुश करने मे लगे रहते हैं आखिर मे वो ही लोग सबसे ज्यादा तकलीफ में रहते है। जितना समय आप दूसरों को खुश करने या उनका मनोरंजन करने मे बर्बाद कर देते है उतना समय आपको अपने काम मे इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इससे आप ही का फायदा होगा।

एक बहुत मशहूर व्यक्ति हुए हमारे देश मे जिनका नाम तह चाणक्य। उनकी दो चीज़ हमेशा याद रखिए,

पहली, जो लोग दूसरों को खुश करने मे लगे रहते हैं अंत में वो ही सबसे ज्यादा दुखी रहते है। और दूसरी बात, हर दोस्ती के पीछे कुछ न कुछ मतलब जरूर होता है।



सीखने वाला Attitude रखें।  


self-improvement-self-esteem
Learning Attitude



यह बहुत कम लोगो मे होता है कि वे कुछ न कुछ नया सीखने के लिए तैयार रहते हैं। अगर आप अपने goal को पूरा करने मे लगे हुए हैं तो आप मे जरूर ये वाली self improvement technique होगी।

व्यक्ति को हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहना चाहिए इससे उसका दिमाग तेज़ होता है उयर साथ ही control मे रेहता है। जो कुछ नहीं सीख रहे होते है वो 10 साल बाद भी वही रेह जाते है जहां आज खड़े हैं। ऐसा कभी नही सोचना चाहिए कि अब मेरी उम्र सीखने कि नहीं है क्योंकि ऐसा attitude आपको वही रोककर रखेगा आप grow नहीं हो पाओगे। इसलिए हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहे। दुनिया मे लाखो चीजे है, हजारो websites हैं जहां आप सीख सकते हैं।

कुछ popular online learning websites के नाम :


इस तरह की online learning website पर आप हज़ारो चीजे सीख सकते हो। ऐसे ही कुछ और online learning websites के नाम जानने के लिए इस link पर क्लिक करें:

https://www.bestcollegereviews.org/50-top-online-learning-sites/



एक अच्छा श्रोता (Listener) बने।


self-improvement-self-esteem
Be A Good Listener



एक पुरानी कहावत है कि मुंह एक दिया है ताकि कम बोले और कान दो दिये है ताकि ज्यादा सुने। कहावत भले ही funny लगे लेकिन यह सच भी है। आप एक अच्छे और समझदार व्यक्ति जैसे सिर्फ तभी बात कर सकते हैं जब आप अच्छी तरह सुनना जानते हो।

अकसर लोगो कि दो बुरी आदते बड़ी famous होती है। एक वो बात को सुनते ही नहीं या फिर आधा ही सुनते हैं और दूसरी वो बिना किसी topic पर घंटो तक बोलते हैं वो भी ऐसी चीजे जिसका कुछ सर पैर नहीं होता।

अगर आपको भी grow करना है, आपको को भी अपने performance मे अच्छा रिज़ल्ट लाना है और खुद मे अच्छा self improvement करना है तो आपको एक अच्छा listener बनना ही पड़ेगा। आप बिना अच्छे से सुने अच्छा बोल ही नहीं सकते।

" So Stop Talking and Start Listening."



एक To-do list तैयार करें।

self-improvement-self-esteem
Make A To Do List



दुनिया भर मे जीतने भी सफल लोग है फिर चाहे वो किसी भी क्षेत्र मे हो वो एक चीज़ जरूर करते हैं और वो है To-do लिस्ट बनाना। वैसे क्या होता है To-do list? To-do list एक तरह की लिस्ट होती है जिसको आप पेपर, बोर्ड या मोबाइल मे बनाते हो और उसमे वो सब चीजे लिखते हो जो आपको करनी है।

To-do लिस्ट दिन के अनुसार भी बना सकते हो की आज आपको क्या क्या काम करना है या हफ्ते या फिर साल की भी बना सकते हो। To-do list बनाने का फायदा यह होता है कि आपको मालूम रेहता है कि कितनी चीजे आपने सीख ली और कितनी बाकी है।

आप To do लिस्ट online भी बना सकते हो। अगर आप online बनाना चाहते हो तो या दो option काफी अच्छे है Todolist और Trello. इसके अलावा आपको मोबाइल के Google Playstore या Apple Appstore मे भी ढेरो to-do list वाले apps मिल जाएंगे।




कभी भी Negative नहीं सोचे।

self-improvement-self-esteem
Never Think Negative



आपका एक छोटा सा negative सोचना या कोई doubt आपके सालो की मेहनत पर पानी फेर सकता है। आपको हमेशा positive attitude रखना चाहिए फिर चाहे कितनी भी मुश्किल situation क्यों न आ जाए। 10 मे से 8 लोगो मे एक समय के बाद negative thought आने लगते हैं कि क्या वो ये काम कर पाएंगे या नही। उनको हल्का सा भी doubt आता है तो काम को वही छोड़ देते हैं।

Negative thought आता कहाँ से हैं? एक सबसे common कारण हैं आपके आस पास वाले लोग। अब आस पास वाले लोग आपके ऑफिस के भी हो सकते हैं या घर के भी हो सकते है। ऐसे कुछ लोग कभी नहीं चाहेंगे कि आप कुछ अलग काम करो और सफल हो जाओ। ऐसे करने पर वे हमेशा आपके दिमाग मे negativity का बीज डालते रहेंगे। अब आपके ऊपर है कि आप उस बीज को बड़ा होने देते हो या उखाड़ फेकते हो।

हमेशा positive रहने के लिए आपको अच्छे लोगो के साथ चाहिए, motivational books और videos देखते रहना चाहिए इससे आपका मन मे कभी कोई negative thought नहीं आएगा।




स्माइल करके लोगो से मिले।

self-improvement-self-esteem
Meet With Great Smile
 

आज का जिस तरह से भागमभाग वाला महोल हो गया है ऐसे मे बहुत सारे लोगो ने तो हसना ही छोड़ दिया है। उनसे आप जब भी मिलेंगे वो आपको हमेशा तनाव वाले चेहरे के साथ मिलेंगे। तो क्या आपका ऐसे लोगो से मिलने का मन करेगा जो हमेशा तनाव या चिड़चिड़े मन से आपसे मिलते। या फिर आप उनसे मिलना पसंद करेंगे जो आपसे हर बार हस्ते या स्माइल करते मिलते हैं।

यही self improvement technique आपको भी अपने जीवन मे फॉलो करनी है। आप जब ही किसी और से मिले तो एक स्माइल करके उनका वैल्कम करे।


यह भी पढे:

उम्मीद करता हूँ इन सब टिप्स से आपको काफी knowledge मिली होगी। दोस्तो यह article 11 Self - Improvement and Increase Self-esteem Tips आपको कैसा लगा नीचे कमेंट मे जरूर बताए। साथ ही इस आर्टिक्ल को अपने दोस्तो के साथ जरूर share करे।

Post a Comment

0 Comments