क्रिस गेल की कहानी - बेहद गरीबी से लेकर बेहद अमीरी तक का सफर।


chris-gayle-biography
Chris Gayle Biography




दोस्तों इस आर्टिकल में आप विश्व के बेहद प्रसिद्ध और सफल cricketer मे से एक के बारे मे जानेंगे। वैसे तो इनके बारे मे सारी दुनिया वाकिफ है लेकिन फिर भी ऐसी कई सारी चीज़े है जो बहुत लोगों को नहीं पता। इस article मे आप पढ़ेंगे West Indies के मशहूर Cricketer Chris Gayle के बारे मे।

Chris Gayle जिनका पूरा नाम Christopher Henry Gayle हैं वे अपने batting के अंदाज से सारी दुनिया मे अपनी रौशनी फैला चुके है लेकिन इस रौशनी के पीछे का अंधेरा बहुत काम लोग जानते है। दरअसल लोग हमेशा सफल आदमी की style कॉपी करते है लेकिन उस चीज़ के लिए उस सफल व्यक्ति ने कितना संघर्ष किया वो कोई कॉपी नहीं करता।

आईए जानते है Chris Gayle के बारे में कुछ अनोखी और अनसुनी बातें। साथ ही यह भी देखेंगे की कैसे वो अपने जीवन मे फर्श से अर्श तक पहुँच गए। 


क्रिस गेल की कहानी - बेहद गरीबी से लेकर बेहद अमीरी तक का सफर।




Chris Gayle का बचपन

Chris Gayle का जन्म 21 सितमबर 1979 मे किंग्स्टन मे हुआ था। किंग्स्टन Jamaica आइलैंड की राजधानी है। Jamaica Caribbean Island मे स्तिथ है। अगर आप map में उत्तर और दक्षिण अमेरिका देखेंगे तो दोनों के बीच मे Caribbean Island मिलेगा।

Chris Gayle ने अपनी schooling Excelsior High School से की थी। उनको क्रिकेट में पहले से ही रुचि थी और घर के हालात भी गरीबी मे गड़े हुए थे इसलिए उन्होंने स्कूल के बाद कॉलेज ना जाकर बल्कि Lucas Cricket Academy को जॉइन कर लिया था।

जब Chris Gayle स्कूल मे थे तभी उनको गरीबी का कड़वा स्वाद चखना पड़ा था। जिसके कारण उनकी माँ को मूंगफली और नमकीन बेचकर घर चलना पड़ता था। एक इंटरव्यू में तो Chris Gayle ने यह भी कहा था की घर के हालात इतने बुरे थे कि उनको पेट भरने के लिए चोरी भी करनी पड़ती थी।



Chris Gayle ने बनाए कई World Records

  • साल 2002 में अपने अन्तराष्ट्रिय करियर के करीब तीन साल के अंदर ही उन्होंने एक World Record बनाया दिया था एक ही साल के अंदर 1000 रन बनाकर। Chris Gayle का नाम तीसरे नंबर पर आता है पहले और दूसरे पर है Viv Richards और Brian Lara.
  • Chris Gayle चार खिलाड़ियों मे से एक ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने 2 टेस्ट मैच मे ट्रिपल शतक किया है। पहला 2005 मे साउथ अफ्रीका के खिलाफ 317 रन किए और दूसरा 2010 मे श्री लंका के खिलाफ 333 रन किए।
  • 2012 के नवंबर के मैच मे Chris Gayle ऐसे चौथे खिलाड़ी हुए जिन्होंने मैच शुरू होने पर सबसे पहली ही गेंद पर छक्का मारा था।




दोस्तों ये थे Chris Gayle के बारे मे कुछ रोचक बातें और उनके संघर्ष की एक कहानी। दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा नीचे कमेन्ट मे जरूर बताए और साथ ही अपने दोस्तों के साथ इस आर्टिकल को जरूर शेयर करे।

Post a Comment

0 Comments