जानिए कैसे शुरू हुआ सफर Instagram का - How Instagram Started


how-instagram-started
How Instagram Started


जानिए कैसे शुरू हुआ सफर Instagram का - How Instagram Started




दोस्तों, इस article मे आप को आप ही के चहेते ऐप Instagram के बारे मे जानने मिलेगा की कैसे Instagram शुरू हुआ और इसके पीछे की कहानी। पूरी जानकारी के लिए कृपया इस article को अंत तक जरूर पढे।

आज के मोबाईल युग मे शायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसने इंस्टाग्राम के बारे मे या फिर उसको इस्तेमाल ना किया हो। एक ऐसा मोबाईल ऐप जो शुरू हुआ तो था लोगों की तस्वीरों को मोबाईल मे कैद करने के लिए पर अपनी कई प्रकार के features के कारण आज यह करीब 80 करोड़ से ज्यादा लोगों के दिलों मे कैद हो चुका है।

हम बात कर रहे है मोबाईल के सबसे popular ऐप और खास कर युवाओं का favourite app Instagram की। इस खूबसूरत ऐप का निर्माण भी दो युवा लोगों ने ही किया था। एक है Kevin Systrom और दूसरे है Mike Krieger। दोनों ही अमेरिका के रहने वाले है।



आईए जानते है आखिर उनको यह दिलचस्प idea आया कहाँ से।


ऐसे हुई Instagram की शुरुआत।

साल 2009 मे Kevin Systrom जो की Stanford University से पढे हुए विद्यार्थी थे , वे उस समय Nextstop नामक एक startup कंपनी मे काम कर रहे थे। हालांकि Nextstop से पहले वो कई और बड़ी और जानी मानी कंपनी मे काम कर चुके थे जैसे की Google और Twitter(intership)।


इतनी बड़ी कंपनी मे काम करने के बाद और विश्व की प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी मे से एक Stanford University कॉलेज मे पढ़ने के बाद भी उनको coding का बिल्कुल ज्ञान नहीं था। यह मैं इसलिए बता रहा हु क्योंकि हो सकता है आप मे से कुछ लोग यह सोच रहे हो की Kevin को कोडिंग आती होगी इसलिए उन्होंने Instagram बना दिया।


लेकिन ऐसा नहीं था Kevin उस समय Nextsop मे काम करते करते रात के समय मे coding सीखा करते थे। जल्द ही उन्होंने एक Web App बना भी डाला जिसका नाम रखा Burbn। दरअसल Kevin को Whiskey और Bourbon बहुत पसंद था इस वजह से उन्होंने उस App का nam रखा Burbn।


उस App मे ऐसा था कि लोग उस App मे Log in करके अपने प्लान और फोटो शेयर कर सकते थे। उस समय के लिए Burbn App सबसे unique था क्योंकि उसमे फोटो share करने का function था। हालांकि उस समय App का सिर्फ prototype बना था लेकिन फिर भी लोगों को काफी पसंद या रहा था।

Prototype उसको कहते है जब कोई नया App बना हो लेकिन वो अभी सिर्फ test करने के लिए रखा गया हो ना की बाजार मे launch किया हो।





एक पार्टी में बदल गई किस्मत।

कहते है किस्मत रातोंरात कभी नहीं बदलती आपको उसको लिए संघर्ष करना पड़ता है। लेकिन Kevin Systrom के लिए एक रात वाकई मे किस्मत बदलने के लिए आई थी। दरअसल Kevin एक party मे गए हुए थे और वो party Hunch नामक startup के लॉन्च की खुशी मे आयोजित की गई थी।

उस पार्टी मे Kevin को 2 Investors मिल गए थे। Kevin ने अपना वह Prototype app, Burbn उन दोनों Investors को दिखाया। दोनों को वह App का idea बहुत पसंद आया और तीनों ने Coffee के लिए बाहर मिलने का प्लान तय किया।

Kevin जब अगली बार उन दोनों से Coffee के लिए मिले तो उसी वक्त उन्होंने अपनी नौकरी Nextstop से छोड़ दी और अपना पूरा समय Burbn App को और अच्छा बनाने मे लग गए। उसके अगले मात्र 2 हफ्तों के अंदर उस App के मदद से Kevin ने करीब 5 लाख डॉलर पैसे जमा कर लिए थे वो भी एक बहुत चोटी सी Seed Funding की मदद से जो की उन दोनों Investors ने की थी।

Kevin के पास अब 5 lakh डॉलर या चुके थे जो की काफी बड़ी रकम होती है किसी बिजनस को शुरू करने के लिए। उस पैसों की मदद से Kevin ने अपनी एक टीम खड़ी की जिसमे सबसे पहले उस टीम मे शामिल हुए Mike Krieger। Mike और Kevin दोनों एक दूसरे को जानते थे क्योंकि दोनों Stanford University के ही छात्र रह चुके थे। Mike खुद एक इंजीनियर भी थे और साथ ही वो social मीडिया platorm, Meebo मे भी काम कर चुके थे।




दोनों ने मिलकर रच दिया इतिहास।

Kevin और Mike का पूरा focus इस बात पे था की app मे photography के फीचर्स हो जैसे की filter उसे करना आदि। इस बारे मे वो काफी रिसर्च करने लगे। उनको एक ऐप के बारे मे पता चला जिसका नाम था Hisptamatic App जो की Apple कंपनी ने बनाया था।

उनको भी उसी तरह का ऐप बनाना था लेकिन उस मे एक चीज की कमी थी और वो थी social media प्लेटफॉर्म। अब उन दोनों ने इस चीज पे काम करना शुरू किया कि कैसे अपने ऐप को Hisptamatic App जैसे तो बनाते लेकिन उसमे social media को भी लेकर आए। उस समय market मे Facebook काफी प्रसिद्ध था। उनको भी ऐसा कुछ ही ऐप बनाना था लेकिन उनका focus फोटो पे ज्यादा था।

अब उन्होंने अपने App Burbn के बारे मे एक एक चीज़े लिखना शुरू किया कि उसमे क्या क्या होना चाहिए जैसे कि like, share और comment का feature। ये वही समय था जब उन्होंने Burbn का नाम बदल कर Instagram रख दिया। दरअसल Instagram का मतलब है Instant Telegram। इस दोनों को जोड़कर बन गया Instagram

ऐप को बनाते समय उनका focus इस चीज पे था की users को कुछ परेशानी ना आए और बहुत आसानी से वो Instagram को इस्तेमाल कर सके। करीब 8 हफ्ते ऐप पर काम करने के बाद आखिरकार Instagram तैयार हुआ। ऐप पूरी तरह बनने के बाद Kevin और Mike ने सबसे पहले अपने दोस्तों को ऐप इस्तेमाल करने के लिए दिया जिससे अगर उसमे कुछ कमी हो तो वो ठीक की जा सके। आखिर मे कुछ सुधार के बाद Instagram फिर public के लिए पूरी तरह तैयार हो गया।



Market मे आते ही मचा दी धूम।

6 अकतूबर 2010 को पहली बात Instagram लोगों के सामने आया और पहले ही दिन 25000 लोगों ने ऐप को download कर लिया। Launch के एक ही हफ्ते के अंदर download की संख्या करीब 1 लाख तक पहुच गई थी। सिर्फ यही नहीं अगले दो महीने के अंदर डाउनलोड 10 लाख तक पहुच गया।

ऐप को इतना तेजी से बढ़ते देख काफी सारे Investors सामने आए और उन्होंने पैसे भी invest किए जिससे ऐप को और भी बहुत ज्यादा मदद मिली। अब Kevin और Mike के पास अच्छे खासे पैसे होने के बाद उन्होंने और नए लोगों को अपनी टीम मे लिया लेकिन उन्होंने पहले ही तय करके रखा था की वे अपनी टीम मे 10 से 12 लोग ही रखेंगे।

चुकी Kevin, Twitter मे intern कर चुके थे इसलिए वो Twitter के co-founder Jack Dorsey को भी जानते थे। Jack Dorsey को उनका बनाया ऐप Instagram मे काफी रुचि थी और उन्होंने Kevin को Instagram खरीदने का एक प्रस्ताव भी रखा वो भी 500 मिलियन डॉलर का यानि की करीब 3,600 करोड़ से भी ज्यादा। लेकिन Kevin ने उस प्रस्ताव को मना कर दिया।


Facebook ने खरीदा Instagram को।

साल 2012 तक आते आते Instagram के user 27 मिलियन से भी ज्यादा हो गए थे और इसी समय उन्होंने Android user के लिए भी Instagram लॉन्च किया जिससे user की गिनती और भी तेजी से बढ़ने लगी। Kevin और Facebook के founder Mark Zuckerberg दोनों ही Stanford मे कई बार एक दूसरे से मिल चुके थे इसलिए वो दोनों को जानते भी थे।

Twitter के बाद अब Kevin को offer आया Facebook की तरफ से krib 1 बिलियन डॉलर का यानि की करीब 7,300 करोड़ और यह Offer फिर Kevin ने स्वीकार किया और इसके बाद Facebook ने Instagram को खरीद लिया।

अगर आप अभी Instagram को ओपन करेंगे को चालू होने के समय screen के नीचे की तरफ छोटे अक्षरों मे लिखा मिलेगा “from Facebook”।



दोस्तों यह था Instagram का सफर जो एक सिम्पल और मामूली idea से शुरू हुआ और आज हर दूसरे तीसरे मोबाईल मे मिल जाएगा। आपको यह article कैसा लगा नीचे comment मे जरूर बताए और साथ ही इस article को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि वो भी Instagram का यह सफर का आनंद ले सके।

Post a Comment

0 Comments